चिम्पैंज़ी के बारे में 10 रोचक तथ्य - Chimpanzee facts In Hindi


Top 10 Interesting facts About Chimpanzee in hindi



Chimpanzee
Chimpanzee


चिंपैंजी (Chimpanzee) जिसको हम आम बोलचाल की भाषा में कभी-कभी चिम्प के नाम से भी बुलाते है। चिंपैंजी (Chimpanzee) भी बोनोबो, गोरिल्ला (Gorilla) , मानव (Human) और ओरंगउटान (Orangutans) की तरह ही एक होमिनिडे परिवार का सदस्य हैं। सबसे ज्यादा प्रसिद्ध चिम्पांज़ी (Chimpanzee) का नाम पैन ट्रोदलोडाइटस (Pan troglodytes) है , जो कि आमतौर पर पश्चिमी और मध्य - अफ्रिका के इलाको में पाया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम चिमपैंजी (Chimpanzee) के बारे में 10 मज़ेदार तथ्य (Facts) पढ़ने जा रहे है। 



Fun Facts About Chimpanzee



1. आमतौर में चिम्पैंज़ी (Chimpanzee)  की लम्बाई करीब - करीब 5.5  feet तक हो सकती है। 




2. एक चिम्पैंज़ी (Chimpanzee)  का वजन (Weight) लगभग 60 Kg तक हो सकता है। 




3. एक चिम्पैंज़ी (Chimpanzee) का जीवनकाल (lifespan)  जंगल में 40 से 50 साल तक हो सकता है और वही कैद में चिम्पैंज़ी (Chimpanzee) का जीवनकाल (Lifespan) करीब - करीब 50 से 60 साल तक हो सकता है। 





4. चिम्पैंज़ी (Chimpanzee) हम इंसानो (Humans) के सबसे करीबी रिस्तेदार होते है , क्योकि इनका DNA हम इंसानो के DNA से लगभग 99 % तक मिलता है। 







5. एक चिम्पैंज़ी (Chimpanzee) के देखने , सूघने और सुनने की शक्ति लगभग इंसानो (Humans) की जैसे ही होती है। 





6. चिम्पैंज़ी (Chimpanzee) की बाकी जानवरो (Animals) की तरह पूँछ (Tail) नहीं होती है। 








7. बहुत सारे चिम्पैन्ज़ीस (Chimpanzees) एक समूह में रहते है इनके समूह (group) में लगभग 30 से लेकर 150 तक के चिम्पॅज़ीस (Chimpanzees) हो सकते है। 




8. चिम्पैन्ज़ीस (Chimpanzees) के समूह (group) को Communities बोलते है। 




9. एक मादा चिम्पैंज़ी (Female Chimpanzees) को 8 महीने (Months) लग जाते है , एक बच्चे (Baby) को जन्म देने में और उस बच्चे का वजन (Weight) करीब - करीब 1.5 से 1.8 kg तक हो सकता है। 




10. चिम्पैंज़ी (Chimpanzees) को भी हम इंसानो (Humans) की तरह बीमारिया और चोटे लग जाती है , लेकिन चिम्पैंज़ी (Chimpanzees) इनका इलाज खुद ही कर लेते है , क्योकि इन्हे जड़ीबूटियों के बारे में अच्छी जानकारी होती है। 



Thanks For Reading My post